शासकीय नवीन महाविद्यालय बाँकीमोंगरा में निजात कार्यक्रम के तहत् नशा मुक्ति अभियान एवं युगपुरुष स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन

राज्य भूमि कोरबा..शासकीय नवीन महाविद्यालय बाकी मोंगरा में पुलिस थाना बाकी मोंगरा, रेड क्रॉस एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई शासकीय नवीन महाविद्यालय बाकी मोगरा के संयुक्त तत्वाधान में निजात कार्यक्रम के अंतर्गत नशा मुक्ति अभियान का आयोजन महाविद्यालय में किया गया। जिसमें एम. पी. तिवारी, उपनिरीक्षक थाना बांकी मोगरा एवं देवेंद्र तिवारी, प्रधान आरक्षक थाना बांकी मोंगरा द्वारा पुलिस विभाग के द्वारा निजात कार्यक्रम के तहत नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है जिसके संबंध में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं एवं महाविद्यालय स्टाफ को संबोधित करते हुए नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताकर नशे से दूर रहने बुराईयों से बचने की सलाह के साथ विस्तृत जानकारी व्याख्यान के माध्यम से दिया गया। एवं महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के रविंद्र कुमार पैकरा सहायक प्राध्यापक समाजशास्त्र और कंचन बंजारे अतिथि व्याख्याता जंतुविज्ञान, ने विद्यार्थियों को विवेकानंद जी के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित किया तथा उन्हें जीवन में महापुरुषों के द्वारा किए गए नए कार्यों को अपनाने के लिए उत्साहित किया। उन्होंने युवा दिवस के महत्व को बताते हुए कहा कि हमें सूर्य की तरह उगना और संसार को प्रकाश देने का कार्य करना होगा।

राष्ट्रीय सेवा योजना का मूल मंत्र
एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी रघुराज सिंह तंवर एवं उप कार्यक्रम अधिकारी पुरुषोत्तम सिंह कंवर ने विवेकानंद जी के दृढ़ निश्चय एवं उनकी कर्मठता के विषय में बताते हुए बताया कि किस प्रकार से उन्होंने शिकागो में आयोजित होने वाले सर्व धर्म सम्मेलन में 1893 ईस्वी में भारत देश का परचम लहराया था। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना का मूल मंत्र बताया मातृ देवो भवः पित्र देवों भवः आचार्य देवों भवः ओर दरिद्र देवों भवः। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर कार्य करेंगे तो अपने महाविद्यालय समाज राष्ट्र को अच्छा बना सकते है। स्वयं सेवकों ने बढ़-चढ़कर के हिस्सा लिया तथा विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेने की शपथ ली।

इस अवसर परअन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे
इस अवसर पर सहायक प्राध्यापकगण विजय कुमार लहरे, अखिलेश कुमार उइके, अशोक कुमार श्रीवास, गुलाब सिंह कंवर, अतिथि व्याख्याता अमन गुरुद्वान, सतरूपा गोंड, लकेश्वरी सहित महाविद्यालय के अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।