जांच के बाद जनपद सीईओ ने जारी किया निर्देश सरपंच-सचिव ने आहरण के बाद दबा दी है निर्माण कार्य की राशि,,

कोरबा विकासखंड व जनपद कोरबा के अंतर्गत ग्राम पंचायत बेला की पूर्व सरपंच ने अपने कार्यकाल में ग्राम पंचायत क्षेत्रों में विभिन्न निर्माण कार्य कराए। निर्माण कार्य की राशि का आहरण तो कर लिया गया है, मगर अब तक पूर्व सरपंच को राशि प्रदान नहीं की गई है। वर्तमान सरपंच और सचिव ने राशि आहरण कर दबा लिया है। मामले की शिकायत पूर्व सरपंच  अनिता कंवर ने कलेक्टर से की है।


मामले की शिकायत  अनिता कंवर पति पवन सिंह पूर्व सरपंच द्वारा किये जाने के बाद इसकी जांच कराई गई। जांच प्रतिवेदन के आधार पर जनपद सीईओ ने वर्तमान सरपंच श्रीमती जया राठिया व सचिव नागेन्द्रधर दीवान को निर्देशित किया है कि सीसी रोड निर्माण खेतार राशि 6 लाख रुपये तथा सीसी रोड तिलाईडाँड़ राशि 733092 रूपए कुल राशि 13 लाख 33 हजार 092 रुपये जो कि इनके द्वारा 3.10.2023 को आहरण उपरांत सम्बन्धित को प्रदान नहीं किया गया है। उक्त राशि चेक/डिमांड ड्राफ्ट एवं आरटीजीएस के माध्यम से कार्यालय में जमा कराने निर्देशित किया गया है। सूत्र बताते हैं कि 24 अगस्त 2023 को जारी इस आदेश के बाद आज तक बेला के सरपंच-सचिव के द्वारा उक्त राशि जमा करने में आनाकानी की जा रही है।

0 यह थी शिकायत
बता दें कि जनपद पंचायत कोरबा अंतर्गत ग्राम पंचायत बेला की पूर्व सरपंच अनिता कंवर के द्वारा अपने सरपंच कार्यकाल के दौरान निर्माण कार्यों की स्वीकृति कराई गई थी। जिसमें खेतार में 10 लाख रुपए लागत से गली कांकीट स्वीकृत हुआ था, जिसके लिए अग्रिम राशि 4 लाख रुपए का आहरण उनके द्वारा किया गया। तिलाईडांड में सूरजा उरांव के घर से लोकनाथ के घर तक सीसी रोड 15 लाख रुपए की लागत से स्वीकृत कराया गया था, जिसका उसके द्वारा अग्रिम राशि 6 लाख रूपए का आहरण किया गया था। परसाखोला में – आंगनबाडी केन्द्र का निर्माण हेतु 6.45 लाख रुपए स्वीकृत हुआ, जिसमें 2.58 लाख रुपए अग्रिम राशि आहरित की गई। उक्त ग्राम पंचायत के तीनों कार्य को पूर्ण करा लेने के पश्चात शेष राशि भुगतान हो पाता कि इस दौरान पंचायत का चुनाव होने से बेला पंचायत में जया राठिया के द्वारा चुनाव जीतने के पश्चात उसके कार्यकाल में कराये गये उक्त कार्यों की शेष राशि खेतार में 6 लाख, तिलाईडाड में शेष राशि 8.63 लाख, परसाखोला में आंगनवाड़ी में शेष राशि 1.29 लाख रूपए उसके द्वारा कराये गये उक्त कार्यों की शेष राशि का आहरण तो कर लिया गया, लेकिन इसका भुगतान नहीं किया जा रहा है। पूर्व सरपंच के द्वारा दुकानों से और अन्य व्यवस्थाओं से सामग्रियों व रूपयों की व्यवस्था कर निर्माण कार्य पूर्ण कराये गये हैं जिनका उधार चुकाना है । पूर्व कार्यकाल के शेष राशि का आहरण कर लेने के बाद भी प्रदाय नहीं किए जाने के कारण उसके समक्ष आर्थिक समस्या उत्पन्न हो रही है।
0 सरपंच-सचिव के खिलाफ जांच की मांग
पूर्व जनपद सदस्य दोंदरो कौशल प्रसाद ने ग्राम पंचायत बेला के सरपंच, सचिव के द्वारा वर्ष 1 अप्रैल 2021 से 2023 तक कराए गए विकास कार्यों के जांच की मांग की है। किस-किस कार्य के लिए कितना पैसा आहरण किया गया है और कहां-कहां पर कार्य किया गया है। 15वें वित्त की राशि किस वेंडर के नाम पर आहरित की गई है, उक्त राशि निकाला गया है, जिसमें कितने पंचों का हस्ताक्षर है, जिसकी जांच कराने की मांग कलेक्टर से की गई है।