जलाशय के बांध के गेट का क्रेक आने से वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची

कोरबा में पिछले 48 घंटे से जिले में हो रही लगातार मूसलाधार बारिश से नदी और नाले पूरे उफान पर हैं और जिले के प्रमुख बांध भरने के करीब आ चुके हैं। लगातार बारिश की वजह से वनांचल क्षेत्र में वन विभाग द्वारा तैयार किया गया एक जलाशय भी पिछले 2 दिनों से लगातार पानी भरने से लबालब हो गया था। जिससे जलाशय से पानी छलक रहा था।

तीसरे दिन शुक्रवार को भी लगातार बारिश होने की वजह से जलाशय का बेस्ट बियर (एक हिस्सा) क्षतिग्रस्त हो गया। जैसे ही वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना मिली वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंचकर बेस्ट बियर को बचाने का प्रयास में जुट गई है। जिस तरह से जलाशय का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है इसे लापरवाही माने या फिर प्राकृतिक आपदा। अभी स्पष्ट नहीं है। यह तो जांच के बाद ही स्पष्ट होगा कि आखिर क्या कारण है कि जलाशय का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ।

यदि जलाशय निर्माण में लापरवाही बरती गई है तो निश्चित तौर पर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले में कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पिछले 3 दिनों से जिले व उसके आसपास सभी क्षेत्रों में झमाझम मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश ने जहां आम लोगों की जनजीवन को बुरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है तो वही निचली बस्तियों में पानी भरने लगा है। बताया जाता है कि कोरबा में मंडल के अंतर्गत आने वाले पसरखेत वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सोलवा में वन विभाग द्वारा लाखों की लागत से उक्त जलाशय बनाया गया है।